कोरोना के कारण जीवन गँवा चुके अभिभावकों के बच्चों को निःशुल्क शिक्षा देगा प्रील्यूड पब्लिक स्कूल …..

विद्यालय केवल शिक्षा के केंद्र ही नहीं होते हैं, छात्रों में मानवीय मूल्यों को रोपने में भी विद्यालयों की विशेष भूमिका होती है। आज की परिस्थितियों में विद्यालयों के सामाजिक उत्तरदायित्व के निर्वहन में प्रील्यूड पब्लिक स्कूल ने पहल करते हुए कोरोना की विभीषिका से प्रभावित बच्चों की शिक्षा के लिए विशेष सहायता देने का निर्णय लिया है। विद्यालय की प्राचार्या याचना चावला ने इस संदर्भ में विस्तृत जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना संक्रमण की वजह से जिन बच्चों के माता-पिता (दोनों) का निधन हो गया है ,उनकी संपूर्ण शिक्षा की जिम्मेदारी स्कूल उठाएगा। उन्हें स्कूल में निःशुल्क शिक्षा दी जाएगी।

विद्यालय की प्राचार्या याचना चावला ने यह भी कहा कि विद्यालय के शिक्षक उन बच्चों के लिए अभिभावक के रूप में रहेंगे और उनका विशेष ध्यान रखेंगे। बच्चे हमारे देश का भविष्य और धरोहर हैं। इस प्रकार माता- पिता के सहसा चले जाने से उनमें जो अवसाद पैदा हो गया है, उसके लिए ऐसे बच्चों की प्रशिक्षित काउंसलर्स द्वारा काउंसिलिंग की जाएगी, जिससे वे धीरे-धीरे सामान्य जीवन की ओर लौट सकें। साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि कोरोना की वजह से जिन बच्चों की माता या पिता की मृत्यु हो गई है, उनको फीस में 50 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। उन्होंने बताया कि ऐसे सभी वच्चों को निशुल्क यूनिफॉर्म और कॉपी किताबें भी मुहैया कराई जाएँगी।

उनके इस निर्णय का सभी ने स्वागत किया। प्राचार्या याचना चावला ने बताया कि उनकी यह पहल विद्यालय के निदेशक डॉ. सुशील गुप्ता एवं श्याम बंसल के सहयोग के बिना पूरी नहीं हो सकती थी। अतः इस सामाजिक उत्तरदायित्व निर्वहन में बिना शर्त सहयोग के लिए उन्होंने विद्यालय प्रबंधन का हार्दिक आभार व्यक्त किया।

Share this News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *