आगरा कॉलेज के कैडेट्स द्वारा गूगल मीट पर् वेबिनार का आयोजन…..

एनसीसी महानिदेशक के निर्देश पर विगत 15 अगस्त से चल रहे फिट इंडिया अभियान के अंतर्गत बुधवार को एनसीसी आर्मी विंग आगरा कॉलेज के कैडेट्स द्वारा गूगल मीट पर् एक वेबिनार का आयोजन किया गया,। जिसका विषय था “अपने आप को स्वस्थ कैसे रखें”। वेबिनार में वक्ताओं ने अपनी जीवनशैली को नियमित करने पर बल देते हुए स्वयं को स्वस्थ रखने का सुझाव दिया।

इस अवसर पर मुख्य वक्ता के रूप में बोलते हुए जिला अस्पताल के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ पीयूष जैन ने कहा कि स्वयं को स्वस्थ रखने के लिए हमें अपनी दिनचर्या को नियत करना होगा। उन्होंने बढ़ती हुई टेक्नोलॉजी से शरीर को होने वाले नुकसान से कैडेट्स को बताते हुए कहा कि अच्छे स्वास्थ्य के लिए अच्छा खाना व उचित शारीरिक श्रम परम आवश्यक है। यदि हम शारीरिक श्रम नहीं करते हैं तो धीरे-धीरे अनेक बीमारियां शरीर में प्रवेश करने करना प्रारंभ कर देती हैं। भारत को विकसित राष्ट्रों की श्रेणी में खड़ा करने के लिए आवश्यक है कि इस देश का प्रत्येक नागरिक स्वस्थ हो।

मुख्य अतिथि के रूप में बोलते हुए आगरा कॉलेज की प्राचार्या डॉ रेखा पतसारिया ने कहा कि कैडेट्स युवा होते हैं और यदि युवाओं ने देश को स्वस्थ करने का बीड़ा उठा लिया है तो निश्चित ही प्रत्येक नागरिक को फिट इंडिया के अभियान से जुड़कर स्वयं को स्वस्थ रखना चाहिए।

इस अवसर पर 1/1 कंपनी एनसीसी आगरा कॉलेज के कंपनी कमांडर लेफ्टिनेंट अमित अग्रवाल ने कहा कि विगत 15 अगस्त से कैडेट्स निरंतर फिट इंडिया मूवमेंट अभियान के अंतर्गत प्रातः काल उठकर विभिन्न प्रकार की गतिविधियां करते हैं तथा उनकी वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर शेयर करके अधिक से अधिक लोगों को स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित कर रहे हैं। फिट इंडिया मूवमेंट का समापन 14 सितंबर को होगा।

सार्जेंट बेदवती ने बताया कि शरीर को स्वस्थ रखने में जीरो इन्वेस्टमेंट के साथ बहुत सारे शारीरिक एवं मानसिक लाभ मिलते हैं।कार्यक्रम की भूमिका एसयूओ शुभम यादव ने रखी। वेबिनार का संचालन सार्जेंट तनिष्का माथुर ने किया। अतिथियों का स्वागत कार्पोरल कविशा गौतम ने तथा धन्यवाद ज्ञापन कैडेट सुहाना खान ने किया। कार्यक्रम के दौरान कैडेट अमित कुमार ने पोस्टर के माध्यम से कैडेटस को अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रेरित किया।

Share this News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *