UAE पीएम मोदी को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार जायेद मेडल से करेगा सम्मानित

संयुक्त अरब अमीरात दोनों देशों के बीच रिश्तों को नई ऊंचाई पर ले जाने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को सम्मानित करेगा. यूएई के क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान ने गुरुवार को इसकी घोषणा की. उन्होंने कहा कि भारत के साथ हमारे ऐतिहासिक और व्यापक रणनीतिक संबंध हैं, जो मेरे प्रिय मित्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वपूर्ण भूमिका से मजबूत हुए हैं, जिन्होंने इन संबंधों को बड़ा बढ़ावा दिया है. उनके प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए यूएई के राष्ट्रपति उन्हें जायेद मेडल से सम्मानित करेंगे.

पिछले महीने क्राउन प्रिंस शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान भारत के दौरे पर आए थे. उस दौरान दोनों देशों का कहना था कि ऐसे देशों पर ‘हर संभव दबाव’ बनाने की जरूरत है जो आतंकवादी गतिविधियों को समर्थन देते हैं. भारत और सऊदी अरब ने द्विवार्षिक शिखर सम्मेलन बैठकों और सामरिक भागीदारी परिषद के गठन पर भी सहमति जताई थी.

हालांकि, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत दौरे पर आए सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता के बाद मीडिया के साथ संयुक्त बातचीत में दोनों नेताओं में से किसी ने भी पाकिस्तान का संदर्भ नहीं दिया.

प्रिंस मोहम्मद ने अपनी टिप्पणी में चरमपंथ और आतंकवाद को दोनों देशों के लिए चिंता का विषय बताया और कहा कि सऊदी अरब, भारत के साथ पूरा सहयोग करेगा. उन्होंने कहा, जहां तक आतंकवा और चरमपंथ का मुद्दा है, यह हम दोनों की चिंता है. हम भारत को बताना चाहते हैं कि हम हर तरीके से आप के साथ सहयोग के लिए तैयार हैं. हम सिर्फ भारत ही नहीं बल्कि पड़ोस के सभी देशों के साथ कार्य करने के लिए तैयार हैं, जिससे आने वाली पीढ़ियों का भविष्य सुरक्षित रहे.

प्रिंस मोहम्मद ने कहा कि भारत ने 100 अरब डॉलर से ज्यादा का निवेश प्रस्ताव दिया है और उनका देश दोनों देशों के लिए निवेश को फायदेमंद बनाने के लिए काम करेगा. उन्होंने कहा कि दोनों देशों के बीच संबंध ‘इतिहास से भी पुराने’ हैं और हमारे खून में समाए हुए हैं.

Share this News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *