लघु उद्योग भारती ने उद्यमियों और कर्मचारियों की समस्याओं को शीघ्र दूर करने की उठाई माँग…..

लघु उद्योग भारती, आगरा ने कर्मचारी भविष्य निधि कार्यालय में शुक्रवार को अधिकारियों के साथ बैठक कर उनको ज्ञापन सौंपा। ज्ञापन द्वारा उद्यमियों और कर्मचारियों की समस्याओं को शीघ्र दूर करने की पुरजोर माँग उठाई गई। ऑनलाईन पोर्टल संबंधी फॉर्म 5 ए पर हस्ताक्षर कर्ता के हस्ताक्षर स्वीकृत न होने से कर्मचारी और नियोजक को होने वाली कठिनाई से अवगत करवाया।
लघु उद्योग भारती, आगरा के अध्यक्ष भुवेश अग्रवाल ने बताया कि अनेक नियोजक सदस्यों से मिली जानकारी के अनुसार कर्मचारी भविष्य निधि से आने वाली समस्याओं से न केवल कर्मचारी हित लाभ से वंचित हो रहे हैं, बल्कि इससे कर्मचारियों में रोष भी पैदा हो रहा है। इसका समाधान शीघ्र ही होना चाहिए।

लघु उद्योग भारती श्रम प्रकोष्ठ के चौयरमेन अभिनव रस्तोगी ने समस्याओं पर प्रकाश डालते हुए बताया कि फार्म 5 ए (ऑनरशिप डिटेल) और हस्ताक्षर कर्ता के हस्ताक्षर समय पर स्वीकृत न होने के कारण कर्मचारी अपने प्राविडेंट फंड, पेंशन फंड एवम एंपलॉयज डिपॉजिट्स लिंक इंश्योरेंस स्कीम का लाभ नहीं ले पाता है। इसके लिए वह अपने नियोजक को जिम्मेदार मानता है। उसकी केबाईसी स्वीकृत न होने के कारण उसके मन में ईपीएफ का अंशदान जमा न होने का भ्रम उत्पन्न होता है। इस तरह नियोजक एवम कर्मचारी के मध्य एक विवाद का विषय बन जाता है।
बैठक में इन बिंदुओं पर भी चर्चा हुई। इनमें नियोजक द्वारा कर्मचारी का अंशदान जमा करने के बाद भी यूएएन पासबुक में उक्त राशि का दिखाई न देना, जिन कर्मचारियों के आधार से केबाईसी लिंक नहीं हुई है, उनके ईपीएफ अंशदान को दिनांक 01 अप्रैल, 2022 से नियोजक को रोका जाना, तथा कई कर्मचारियों का यूएएन एम्प्लॉयज ईपीएफ पोर्टल पर बिना कारण बताए खाता निष्क्रिय करना, जिससे स्वयं की जमा राशि का आवश्यकता पड़ने पर हित लाभ न ले पाना जैसे संवेदन शील मुद्दे शामिल रहे।
बैठक में लघु उद्योग भारती, आगरा के अध्यक्ष भुवेश अग्रवाल महासचिव विजय गुप्ता, कोषाध्यक्ष जतिन अग्रवाल, श्रम प्रकोष्ठ के चेयरमैन अभिनव रस्तोगी, शैलेष अग्रवाल, अरविन्द शुक्ला, संजीव अग्रवाल व अन्य सदस्य भी उपस्थित रहे।
सम्बधित अधिकारियों ने समस्याओं की गंभीरता समझते हुए आवश्यक सुधार करने का आश्वासन भी दिया । इस दौरान प्रोविडेंट फंड कमिश्नर कुमार अभिषेक, असिस्टेंट कमिश्नर रविन्द्र सिंह एवं संदीप कुमार उपस्थित रहे।

Share this News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *