घोड़ी पर चढ़ने से पहले दूल्हे ने किया रक्तदान, दिया नया संदेश….

  • राया में शादी वाले दिन हुआ अनूठा आयोजन, दुल्हन ने व्हाट्सएप पर किया उत्साहवर्धन
  • शादी के मौके पर रिश्तेदारों-मित्रों ने भी साथ किया ब्लड डोनेशन
  • उप्र-पश्चिम उप्र में इस प्रकार का यह पहला आयोजन

वैवाहिक समारोह होते रहते हैं लेकिन एक-दो प्रतिशत समारोह ऐसे होते हैं जोकि लोगों को जागरूक करने के लिए कोई अच्छा संदेश छोड़ जाते हैं। ऐसा ही देखने को मिला मथुरा के राया क्षेत्र के एक शादी समारोह में। यहां तैयारियों के बीच दूल्हे एवं उनके परिजनों-मित्रों ने रक्तदान किया और लोगों से अपील की कि वह समय-समय पर रक्तदान करते रहें। दूल्हे का उत्साहवर्धन व्हाट्सएप पर होने वाली दुल्हन ने किया। इसकी चर्चा हो रही है। इस प्रकार का यह उप्र-पश्चिमी उप्र का पहला आयोजन होगा,जिसमें 21 यूनिट ब्लड डोनेशन हुआ।

शुक्रवार को राया-सादाबाद रोड स्थित एक वैवाहिक स्थल पर व्यवसायी अमित गोयल की शादी की तैयारियां चल रहीं थीं। अचानक जिला अस्पताल ब्लड बैंक की वैन समारोह स्थल पर पहुंची। यह वाहन रक्तदान कैंप का था। कुछ ही देर में दूल्हा अपने परिजनों, मित्रों के साथ यहां पहुुंचा और रक्तदान किया। वैसे तो अमित गोयल अपने साथियों के साथ लंबे समय से जरूरतमंदों की सुविधार्थ रक्तदान कर रहे हैं,लेकिन शादी के समय रक्तदान कैंप एवं खुद दूल्हे द्वारा रक्तदान करना क्षेत्र में चर्चा का विषय बना हुआ है। इस प्रकार का उप्र-पश्चिम उप्र में यह पहला आयोजना होगा, जिसमें 21 यूनिट रक्तदान हुआ। रक्तदाता फाउंडेशन के संचालक अमित गोयल एवं परिवार ने समाज के लिए नई पहल की शुरुआत की है। मां कमलेश गोयल एवं परिजनों ने बेटे अमित एवं रक्तदान करने वाले सभी लोगों को आशीर्वाद दिया। जिला अस्पताल ब्लड बैंक टीम को धन्यवाद दिया। आईएमए डॉ.नगेन्द्र गौड़, सचिव डॉ.शिशिर अग्रवाल, उपाध्यक्ष डॉ.गौरव भारद्वाज, डॉ.मुकेश जैन, डॉ.आशीष गोपाल, सद्भभावना ब्लड बैंक के संजीव सारस्वत आदि ने बधाई दी और कहा कि इस प्रकार के आयोजन समय-समय पर होते रहने चाहिए,जिससे ब्लड की कमी न रहे।

–इन्होंने किया रक्तदान
अमित गोयल,नितिन अग्रवाल,सौरभ अग्रवाल, शुभम अग्रवाल,यतेन्द्र फौजदार, राहुल लवानियां,प्रशांत,गोविन्द खंडेलवाल, कृष्णा अग्रवाल, राकेश,राजकुमार,जितेन्द्र चौधरी, कुलदीप बंसल, मोहित बंसल, आकाश,अंकित,आयुष,रिंकू शर्मा,भोलू, विवेक, कुशल अग्रवाल आदि ने इस खुशी के मौके पर रक्तदान किया।

अच्छे काम को मिलता बढ़ावा
-यहां पहुंचे रिश्तेदार एवं अन्य लोगों ने कहा कि इस तरह की समाजसेवा की भावना से जहां आपसी प्रेम और विश्वास की डोर मजबूत होती है वहीं एक नेक काम को बढ़ावा मिलता है।

–उपहार नहीं करें ब्लड डोनेशन
–सात फेरों के बंधन में बंधने वाले अमित के परिजनों ने यह निर्णय लिया था कि शादी की अन्य रस्मों के अलावा रक्तदान की रस्म भी शुरू की जाए। सहमति के बाद दूल्हे अमित ने जहां खुद रक्तदान का निर्णय लिया वहीं अपने दोस्तों से अपील की कि वे शादी में उपहार नहीं दें और इसकी बजाय शिविर में रक्तदान करें। इसमें अमित की जीवन साथी बनने जा रही अंजली ने भी साथ दिया और उत्साह बढ़ाया।

–शादी में शुरू हुआ नया ट्रेड
शादी व अन्य पारिवारिक कार्यक्रमों में अब नया ट्रेड शुरू हो गया है। इसमें सोशल एक्टिविटीज के माध्यम से लोगों को कुछ संदेश दिया जा रहा है कि वह कुछ न कुछ समाज के लिए करते रहें।

वैवाहिक व्यस्तता के बीच डोनेशन चर्चा
–शादी का दिन सभी के जीवन का एक खास दिन होता है और इस दिन दूल्हा-दुल्हन रस्मों को पूरा करने में बहुत बिजी रहते हैं, लेकिन उत्तर प्रदेश के मथुरा जिले में दूल्हा-दुल्हन ने अपनी शादी के दिन कुछ ऐसा किया, जिसकी वजह से वे लोगों के लिए एक मिसाल बन गए।

–अमित 50 बार कर चुके ब्लड डोनेशन,यादगार
-राया में हुई अनूठी पहल में शादी वाले दिन दूल्हे अमित गोयल ने किया रक्तदान एवं कैंप को लेकर परिजन एवं रिश्तेदारों को राजी किया। दूल्हे ने अपनी शादी से पहले समाज के लिए एक अच्छा कार्य प्रारंभ किया। इस युवक ने न सिर्फ खुद रक्तदान किया, बल्कि शादी में आए रिश्तेदारों को भी इसके लिए प्रेरित किया है। एक दूल्हे ने अपनी शादी में एक ऐसा काम किया, जिससे उसकी शादी हमेशा के लिए यादगार बन गयी। अमित करीब पांच-छह साल के भीतर 50 से अधिक बार रक्तदान कर चुके हैं।

—शादी के कार्ड पर छपवाई थी ब्लड डोनेट की जानकारी
रक्तदान शिविर के लिए दूल्हे अमित गोयल ने शादी के कार्ड में बाकायदा इसकी सूचना भी छपवाई है, ताकि शादी में आने वाले रिश्तेदार ज्यादा से ज्यादा रक्तदान करें और जरूरतमंद लोगों की मदद हो सके. कार्ड पर लिखवाया गया कि शादी में आने वाले मेहमान रक्तदान जरूर करे. यही वजह है कि सात फेरे लेने से पहले दूल्हे के द्वारा आयोजित किए गए इस रक्तदान चर्चा हर तरफ हो रही है। यही नहीं मेंहदी वाले दिन भी हाथ पर रक्तदाता फाउंडेशन लिखवाया गया।

रक्तदाता फाउंडेशन लगातर करवा रही रक्तदान
संचालक अमित गोयल ने बताया कि जनपद में अन्य स्थानों पर जरूरतमंदों की सुविधार्थ रक्तदाता फाउंडेशन गु्रप बना रखा है। इसमें जरूरतमंद अपनी जरूरत लिखकर भेजते हैं और उसको पूरा कराने की प्रक्रिया शुरू कर दी जाती है। रात्रि में भी डोनेशन कराया जाता है। कोरोना एवं डेंगू में भी यह कार्य जारी रहा।

Share this News

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *